Ticker

6/recent/ticker-posts

Trending

3/recent/ticker-posts

अगर आप VR गेम्स खेलना शुरू करना चाहते हैं तो आपको ये 5 बातें मालूम होनी चाहिए

अगर आप VR गेम्स खेलना शुरू करना चाहते हैं तो आपको ये 5 बातें मालूम होनी चाहिए

5 Things You Should Know If You Want To Start Playing VR Games

Digital Ritesh



पिछले कुछ सालों में कुछ खास तरह का गेमिंग सामने आया है जिसे Virtual Reality VR कहा जाता है। इसी Virtual Reality Technology के साथ Computer Game की एक नई जनरेशन है। वर्चुअल रियलिटी गेमर को गेमिंग एक्शन का प्रथम-व्यक्ति परिप्रेक्ष्य (first-person perspective) प्रदान करता है। जिसे FPP भी कहा जाता है

यदि आप वीआर गेम (VR Game) खेलना शुरू करना चाहते हैं तो आपको कुछ चीजें जानने की जरूरत है जिन्हें मैंने आपके लिये नीचे लिखा है

VR Games खेलने के लिये क्या क्या चाहिए?

सभी डिवाइस VR नहीं चला सकते हैं क्योंकि इसके लिए Complex Software और सिस्टम की आवश्यकता होती है, और VR Gear और नया गेमिंग कंसोल (Gaming Console) खरीदना बहुत महंगा है।

अगर आप अभी भी वीआर (VR) खेलना चाहते हैं तो आपको यह Confirm करने की आवश्यकता है कि आपके पास आवश्यक Devices और Technology है जो आपको वीआर खेलने में हेल्प करेगी।

इसके अलावा, हर एक वीआर गेम अलग किस्म का होगा, इसलिए जिस वीआर गेम को आप खेलना चाहते हैं उसकी Combability आपको चेक कारणी पडेगी।

इसमे खर्चा कितना आयेगा?

गेमिंग (Gaming) कोई सस्ता शौक नहीं है। इन खेलों को मार्केट से खरीदने के लिये हि बहुत खर्च होता है और इन खेलों को खेलने के लिए आपको कुछ गेमिंग सिस्टम (Gaming System) के लिए भी खर्चा करना पड़ता है।

एक वीआर उपकरण (VR Device) ही खरीदते वक्त आपको आसमान दिखायेगा। यदि आप बढीया VR Gaming Experience लेना  चाहते हैं तो आपको VR हेडसेट भी खरीदना होगा।

यदि आप गेम खेलने के शौक़ीन हैं तो VR आपके द्वारा VR उपकरण खरीदने पर खर्च किए गए सभी पैसे के लायक है।

इसे खेलते वक्त कैसा लगता है? (VR Gaming Experience)

यह मुख्य हिस्सा है जिसके बारे में लोग उत्सुक हैं, लेकिन अगर आपने वीआर गेम नहीं खेला है तो अवधारणा की कल्पना करना मुश्किल है।

वीआर गेम और अन्य पारंपरिक गेम खेलने में बहुत बड़ा अंतर है, पारंपरिक गेम में, आप गेम को अपने सामने एक स्क्रीन पर देख रहे हैं। वीआर गेम में, आपको ऐसा लगेगा कि आप वास्तव में गेम के अंदर हैं, जैसा कि मैंने पहले कहा था कि यह आपको पहले व्यक्ति का दृष्टिकोण देगा।

साथ ही, खेल आपके आंदोलनों को अनुकूलित करता है, इसलिए यदि आप अपना सिर या शरीर हिलाते हैं तो भी आप खेल के आभासी वातावरण में रहेंगे।

इसके क्या - क्या दुष्प्रभाव हैं? (Side Effects of VR Gaming)

बहुत से लोगों का हेडसेट (Headset) निकालते ही जी मचलता है और इससे आपकी आंखों पर बहुत अधिक दबाव भी पड़ सकता है।

इसके अलावा, जब लोग इसे खेलना शुरू करते हैं तो लोगों को सिरदर्द (Headache) हो जाता है और आप हर बार प्रशिक्षण सेशन खतम करने पर पेनकिलर नहीं लेना चाहते हैं।

आपको इसे खेलने पर विचार क्यों करना चाहिए?

वीआर (VR) पर विचार करना चाहिए क्योंकि यह एक गेमिंग अनुभव प्रदान करता है जो कोई अन्य गेमिंग सिस्टम प्रदान नहीं करेगा। वीआर और इंटरनेट के माध्यम से खेलने में सक्षम होने का मतलब है कि आप पूरी तरह से नई दुनिया में खुद को विसर्जित करने में सक्षम होंगे।

जबकि VR सभी के लिए नहीं है, यदि आप अपने द्वारा खेले जाने वाले खेलों से ऊब चुके हैं, तो यह आपके जुनून को फिर से जीवंत करने का एक शानदार तरीका है।

तो चलो दोस्तो आज के लिये इतना हि मिलते है जल्द हि किसी और शानदार topic के साथ

Post a Comment

0 Comments