Ticker

6/recent/ticker-posts

Trending

3/recent/ticker-posts

स्मार्टफोन फटने के 5 कारण: आप इसे कैसे रोक सकते हैं? | डिजिटल रितेश

स्मार्टफोन फटने के 5 कारण: आप इसे कैसे रोक सकते हैं?

5 Reasons Why Smartphones Explode: How To Prevent Mobile Blast?

Digital Ritesh



OnePlus Nord 2 Blast जैसे कई मोबाईल Phone ब्लास्ट की हाल ही की घटनाओं ने आपको सोचने पर मजबूर कर दिया होगा कि Smartphone में Blast क्यों होता है. हमने ऐसे 5 कारणों की एक List तैयार की है और उनसे बचने के लिए आप क्या कर सकते हैं.

स्मार्ट Smartphone - चाहे वे कितने भी Premium क्यों न हों - Battery के Blast होने की आशंका होती है. Galaxy Note 7 की Failure को याद करें जिसने Samsung को बहोत ज्यादा परेशान किया था और Smartphone Blast के 35 से अधिक मामलों के बाद लाखों मोबाईल्स को वापस बुलाने के लिए मजबूर किया?

चीजें यहीं नहीं रुकी हैं - हर बार हम मोबाईल कंपनी की परवाह किए बिना, आग पकड़ने या Blast होने की रिपोर्ट सुनते हैं. कुछ मामलों में, इस घटना से Users की जान पे बन आई थी.

1) Manufacturing Defect

Phone के Blast होने का मुख्य कारण Manufacturing में खराबी है. Handset को Power देने वाली Lithium-ion Battery को पैक करने से पहले उसका ठीक से परीक्षण करने की आवश्यकता होती है. Assembly Line में एक गलत चीज या खराबी के कारण Battery भी खराब हो सकती है और बदले में, Blast हो सकता है. यह आमतौर पर तब होता है जब Battery के अंदर की System एक ऐसे तापमान (बाहरी गर्मी, Overcharging, Damage, या खराब Production के कारण) तक पहुंच जाती हैं, जिसके परिणामस्वरूप Battery के अंदर का सिस्टीम ब्लास्ट होता है. ऐसा माना जाता है कि Cheap Batteries के Short Circuit में चलने की संभावना अधिक होती है.

2) Battery को Physical Damage होना

Phone के Blast होने का दूसरा कारण Battery की Physical Condition है. कई बार जब Phone गिर जाता है, तो यह Battery को नुकसान पहुंचा सकता है. यह Battery की आंतरिक यांत्रिक या रासायनिक संरचना को बदल सकता है - जिससे Short-Circuit, Overheating और बहुत कुछ हो सकता है. एक बार जब Battery खराब हो जाती है, तो यह अक्सर फुगणे लगती है, जो आपके लिए इसे बाहर फेंकने और एक नया खरीदने के लिए पर्याप्त कारण है. नये आये हुये Smartphone के साथ, आप Back Panel को करीब से देखकर सूजन बता सकते हैं. यदि यह भरा हुआ है, तो समय बर्बाद न करें और बदलवाने के लिए Service Centre पर जाएं.

3) Third-Party Chargers का इस्तेमाल

यह एक मामुली गलती है जो हममें से ज्यादातर लोग करते हैं. कंपनी के Charger के अलावा किसी अन्य Charger से Phone को Charge करना खतरनाक हो सकता है. Third-Party Charger में अक्सर उन Features की कमी होती है जिनकी Handset को आवश्यकता होती है. हालांकि वे एक जैसे दिख सकते हैं, सस्ते या अप्रमाणित Charger, Phone को गर्म कर सकते हैं, आंतरिक घटकों को नुकसान पहुंचा सकते हैं, और आपके Phone की Battery में Short-Circuit बना सकते हैं.

4) रातभर मोबाईल फोन को Charging पर रखना

नुकसान के अलावा या Third-Party Charger का उपयोग करने के अलावा, Battery के ज़्यादा गरम होने के और भी कारण हैं. उनमें से प्रमुख रात भर की Charging है. हममें से ज्यादातर लोगों की आदत होती है कि सोते समय Phone को Charging पर लगा देते हैं. यह Battery पर दबाव बना देता है क्योंकि ज्यादा Charge करने से OverHeating, OverCharging, Short-Circuit और कई बार Blast हो सकता है. कई Smartphone अब एक चिप के साथ आते हैं जो Battery के 100 प्रतिशत होने पर करंट को रोक देता है. हालाँकि, अभी भी कुछ ऐसे किफायती Handset हैं जिनमें सुविधा का अभाव है और यही कारण है कि ज्यादातर बिस्तर में ही Phone के Blast होने की खबरें सुनाई देती हैं.

5) Processor का overload होना

Processor आपके Phone को प्राकृतिक रूप से गर्म करने में भी योगदान दे सकता है. Chipset, यहां तक कि सबसे Powerful phone, में Multi-Tasking और PUBG जैसे भारी Graphics वाले Apps चलाने के दौरान Heat की समस्याएं होती हैं. इसका मुकाबला करने के लिए, OEM ने Handset की गर्मी को Control में रखने के लिए Thermal Lock Feature या Therma Paste जोड़ना शुरू कर दिया है. लेकिन कई मामलों में ऐसा नहीं होता है, Thermal Lock भी फेल हो जाता है और Phone ब्लास्ट हो जाता है.

Smartphone Blast से बचने के लिए आप क्या कर सकते हैं?

1. अगर आपकी Battery Damage हो गई है या उसमें सूजन, फुगने की आवाज आने लगी है तो उसे तुरंत ही बदल दे.

2. इसके अलावा, ये देख लीजिये कि आप कंपनी का वो भी ओरिजिनल चार्जर युज कर रहे हैं.

3. फोन को हमेशा 80-90% के बीच में ही चार्ज करे.

4. लंबे समय तक फोन को चार्जिंग पर लगा कर मत रखिये.

5. फोन को पाणी से दूर रखिये.

6. अगर कभी युज करते वक्त फोन गर्म हो जाता है तो कुछ देर फोन को युज मत करिये.

7. सोते समय फोन को अपने आसपास मत रखिये



Post a Comment

0 Comments